रविवार, 26 जुलाई 2015

जिंदगी भी हमें आजमाती रही और हम भी उसे आजमाते रहे ९

22 जुलाई को मुझे इतने झंझावातो से निकल कर एक नई शुरुआत करनी थी।सुबह उठा कपड़े इस्तरी किया, नहा-धोया, दाढ़ी बनाई, पूजा-पाठ किया और एक नई ऊर्जा के साथ निकला।सबने शुभकामनाएँ दी।निकलने के पश्चात अपने पर्स को टटोला तो उसमें मात्र 40 रुपए पड़ा था।ATM card निकाला और ATM में घुस गया।मेरे पास उस समय 4 कार्ड हुआ करते थे।चारों कार्ड का प्रयोग करके चारों खाते Zero balance पर ले आया।चारों से कुल मिलाकर 1200 रुपए निकले।मुझे हँसी गई। कार्ड और 100 रुपए की नोट अपने शर्ट के ऊपर वाले पाॅकेट में रखा और बाकी पैसे पर्स में रखकर पैंट के पीछे वाली पाॅकेट में रखा।सीधे पहुँचा बस-स्टैंड पर और इंतजार करने लगा।
रोहिणी से उत्तम नगर के लिए सीधी बस है।काफी इंतजार के बाद एक बस आई, खचाखच भरी हुई।किसी तरह चढ़ा और सीधे परिचालक के पास जाकर 50 रुपए का एक pass बनवाया।किसी तरह जगह खोज कर एक जगह खड़ा हुआ।मेरे पीछे 2-3 महिलाएँ खड़ी थी और बगल में 2-3 आदमी।बस 3-4 स्टैंड आगे बढ़ी तो कुछ भीड़ कम हुई।
इतने में पीछे से व्यक्ति ने आवाज दी 'भाई साहब आपका पीछे का पाॅकेट बाहर निकला हुआ है।' मैं तुरंत अपना हाथ पीछे ले जाकर देखा तो पाया कि मेरा पर्स कट चुका था।
उस व्यक्ति ने कहा 'आपका पर्स आपके पीछे खड़ी महिलाओं ने काटा है।' पहले तो हँसी आई फिर एक निराशा का भाव।खैर मैंने सोचा कि पहले इंटरव्यू दे आता हूँ फिर सोचा जाएगा। मैं वहाँ पहुँचा और सीधे प्रिंसीपल से मिलना था।
उनसे मुलाकात किया तो उन्होंने कहा 'मिस्टर अनुराग, यू आर प्रिपेयर्ड फॉर इंटरव्यू?'
मैंने तुरंत कहा  'मैम इन  माय  ओपिनियन  रादर दैन कंडक्टिंग  माय इंटरव्यू इट वुड बी बेटर यू टेक माय क्लास डेमोंस्ट्रेशन एंड ऑब्जर्व दैट. इट इज़ बेसिकली स्टूडेंट्स हू मस्ट बी सैटिस्फाईड एंड आई थिंक दैट मैटर्स द मोस्ट. सो लेट अस मूव  फॉरवर्ड फॉर दैट एंड रेस्ट कैन बी डिस्कस्स्ड ओवर अ कप ऑफ़ कॉफ़ी ऑन द टेबल.' उन्होंने कहा कि  'आई थिंक मिस्टर अनुराग यू आर राइट एंड लेटस गो टू क्लास XII फॉर दैट'. हम वहाँ से सीधे क्लास XII में पहुँचे। प्रिंसिपल पीछे जाकर बैठ गईं और मैंने शुरू किया।
मैंने एक बच्चे से पूछा-  'व्हाट इज़ माय नेम ?'
बच्चे ने जवाब दिया - 'हाउ कुद आई नो योर नेम'

मैंने तुरंत पूछा -'इफ यू वांट टू नो माय नेम,फ्रॉम वेयर यू विल ट्रेस इट ?'
उसने कहा - " इदर ई विल आस्क यू डायरेक्टली ऑर इन योर एब्सेंस फ्रॉम प्रिंसिपल मैम."
मैंने फिर पूछा- " व्हाट आई एंड  प्रिंसिपल  मैम विल  बी कॉल्ड?"
उसने कहा  -       “सर बोथ ऑफ़ यू विल बी कॉल्ड सोर्सेज ऑफ़ इनफार्मेशन

 फिर मैंने उस बच्चे को शाबाशी दिया और मैंने एक दूसरे बच्चे को उठाया और पूछा"बेटा इफ  यू  वांट  टू नो  मोर अबाउटमी, व्हाट एल्स वुड यू लाइक टू नो अबाउट मी एंड फ्रॉम वेयर यू विल कलेक्ट द इनफार्मेशन". उस बच्चे ने जवाब नहीं दिया तो मैंने एक दूसरे बच्चे को उठाया तो उसने तुरंत जवाब दिया- "सर फर्स्टली आई वुड लाइक टू नो अबाउट योर क्वालिफिकेशन्स ,एक्सपीरियंस एंड फैमिली बैकग्राउंड एंड फॉर दैट आई विल इदर आस्क यू ऑर प्रिंसिपल मैम.अदर आस्पेक्ट्स कुड बी नोन बाई आस्किंग पीपल रिलेटेड टू यू ." मैंने उस बच्चे को तुरंत शाबाशी दी फिर शुरू किया -"दिस सेम कांसेप्ट अप्प्लाईएस टू हिस्ट्री आल्सो. इन माय केस आई विल बी डायरेक्ट सोर्स एंड अदर अवेन्यूस ऑफ़ इनफार्मेशन आर इनडाइरेक्ट  सोर्सेज.लाइक्वाइस इन हिस्ट्री आल्सो देयर आर डायरेक्ट सोर्सेज एंड इनडाइरेक्ट सोर्सेज.सिन्स इन द केस ऑफ़ हिस्ट्री इवेंट्स एंड इंडिविजुअल्स आर द मैटर ऑफ़ पास्ट, चान्सेस ऑफ़ डायरेक्ट  सोर्सेज आर लेस्स अंटिल एंड अनलेस इंडिविजुअल है नॉट लेफ्ट एनी अकाउंट हिमसेल्फ.अदर्स आर इनडाइरेक्ट सोर्सेज.व्हाटवेर इनफार्मेशन आयी विल गिव अबाउट माइसेल्फ नीड टू बी चेक्ड  बिकॉज़ व्हाटवेर आई मे टेल मे नॉट बी ट्रू ऐज आई विल ट्राई टू हाईड माय डार्कर आस्पेक्ट्स . सेम थिंग हिस्टोरियन आल्सो डू. "
इसके बाद कुछ और प्रश्न-उत्तर हुए और पीछे बैठी प्रिंसिपल मैम ने कहा -"मिस्टर अनुराग लेटस  फिनिश हियर ओनली एंड मूव ". मैंने उसके बाद बच्चों को धन्यवाद कहा और अपना परिचय दिया और सीधे प्रिंसिपल चैम्बर चला गया।

प्रिंसिपल मैम ने फिर कहा-" मिस्टर अनुराग नाउ यू टेल मी हाउ डू यू वांट टू मूव फॉरवर्ड. रेगार्डिंग सैलरी, सिन्स इट इज़ अ लीव वैकेंसी योर  अपॉइंटमेंट  विल  बी  ऑन  कॉन्ट्रैक्ट  बेसिस  एंड  इन  दैट  कंडीशन वी विल पे यू २००००.नाउ यू टेल मी व्हाट यू थिंक'
 मैंने कहा - "मैम दो इट इज़ अ लीव वैकेंसी बट आयी  ऍम एक्सपेक्टेड  टू डू आल द वर्क  सेम एज रेगुलर टीचर, देन व्हाई डिस्क्रिमिनेशन इन टर्म्स ऑफ़ सैलरी.आयी वुड रिक्वेस्ट यू टू डू समथिंग दैट इज़ एथिकल एंड मोरली राइट.इफ  यू  हैव डाउट ओवर माय कैपबिलिटीज देन आयी एम रेडी फॉर क्रिटिसिज्म.प्लीज पे मी अक्कोर्डिंग टू द नॉर्म्स ऑफ़ डायरेक्टरेट ऑफ़ डेल्ही एजुकेशन."
मैम ने तुरंत कहा - " मिस्टर अनुराग,आयी  डोंट हैव ऐनी डाउट ओवर योर कैपबिलिटीज.द वे यू  टॉट वाज़ फैंटास्टिक,स्टार्टेड फ्रॉम योर लाइफ एंड कनेक्टेड विद हिस्ट्री एंड देन विद चैप्टर. यू  डिड नॉट टीच एनीथिंग रादर टूक  आउट  एवरीथिंग  फ्रॉम  किड्स ओनली.इिनिसियली आई फेल्ट दैट व्हाट यू आर टीचिंग बट ऐज योर क्लास  प्रोसीडेड, इट  वाज़  आव्सम. आई  वाज़ स्पेल  बाउंड. ऑन द बेसिस ऑफ़ दैट आई कन्नाट प्रॉमिस यू एनीथिंग एज आई डोंट  हैव  अथॉरिटी  फॉर दैट बट  विल  कीप  योर  वर्ड्स  इन  फ्रंट  ऑफ़  मैनेजमेंट एंड विल रिक्वेस्ट  मैनेजमेंट टू पे यू अकोर्डिंगली . यू  कम आफ्टर  टू डेज एंड गिव मी कॉल बिफोर यू कम सो दैट आई कैन अरेंज अ मीटिंग फॉर यू विद चेयरमैन."
मैं वहाँ से निकल कर बाहर आया, बहुत तेज भूख लगी थी लेकिन पैसे बचे थे और ही मैं बाहर खाता हूँ।मैं बाहर आकर एक पार्क में बैठ गया और अपनी तकदीर के बारे में सोचने लगा।

(क्रमशः)

'बेबाकी'

1 टिप्पणी: